अहमदाबाद में सिन्धी समाज का 11वां सामूहिक विवाह सम्मेलन

sindhitv programs youtube channel
सिंधी वीडियो ऑनलाइन देखने का बेहतरीन जरिया – सिंधी प्रोग्राम्स नामक youtube चैनल
September 1, 2018
Statue of Unity
स्टेच्यू ऑफ यूनिटी – लोकार्पण कार्यक्रम
October 31, 2018

अहमदाबाद में सिन्धी समाज का 11वां सामूहिक विवाह सम्मेलन

विवाह एक संस्कार है: हमारी संस्कृति में इसका अनोखा महत्व है
सामूहिक विवाह सम्मेलन समय की मांग है
विवाह मात्र दो व्यक्तियों नहीं बल्कि दो परिवारों का मिलन है
.....................
  मुख्यमंत्री श्री विजय रूपाणी ने आज कहा कि विवाह एक संस्कार है। हमारी संस्कृति में इसका अनोखा महत्व है। नवदम्पत्ति के बीच जितनी समझ और सरलता होगी, वैवाहिक जीवन उतना ही ज्यादा सफल होगा।

अहमदाबाद सिन्धी समाज द्वारा आयोजित 11वें सामूहिक विवाह सम्मेलन में उपस्थित मुख्यमंत्री ने 50 नवविवाहित युगलों को आशीर्वाद दिया।

मणिनगर में आयोजित इस सम्मेलन में श्री रूपाणी ने कहा कि आज के युग में खर्चीले विवाह समारोह के स्थान पर सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित कर खर्चों को कम किया जा सकता है। विवाह सिर्फ दो व्यक्तियों का नहीं वरन दो परिवारों का मिलन है।

एक दूसरे के सुख-दुख में सहभागी होकर अपने लिए नहीं बल्कि दूसरों के लिए जीवन जीने की भावना के साथ दोनों परिवार रहें तो समाज व्यवस्था और ज्यादा सुदृढ़ हो सकेगी।

बेटियां पराये घर जाती हैं और नये माहौल में भी अनुकूल होकर रहती हैं, यह सामर्थ्य उनमें होता है। परिवारों को भी बेटी को लक्ष्मी का स्वरूप मानकर उन्हें सम्मान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि कई बार बेटी की आगमन के बाद बेटों का भाग्य भी बदल जाता है। बेटियों के मान सम्मान का ख्याल सभी को रखना चाहिए और यही हमारा फर्ज़ भी है।

श्री नरेन्द्र भाई सोमाणी द्वारा आयोजित इस सामूहिक विवाह सम्मेलन की सराहना करते हुए रूपाणी ने कहा कि सामूहिक विवाह सम्मेलन समाज से लिया हुआ समाज को ही लौटाने की परम्परा है।

सिन्धी समाज के अग्रणी श्री नरेन्द्र भाई सोमाणी ने कहा कि सामूहिक विवाह सम्मेलन की अनोखी परम्परा सिन्धी समाज ने शुरु की है। इस वर्ष 50 युगल इसमें शामिल हुए हैं, जो प्रशंसनीय है।

कार्यक्रम में विधायक सर्वश्री सुरेशभाई पटेल, बलराम थवाणी, मेयर श्रीमती बिजलबेन पटेल, समाज के अग्रणी राजुभाई वासवाणी, लालभाई वासवाणी, पूर्व विधायक श्रीमती मायाबेन कोडनानी, श्रीमती निर्मलाबेन वाधवाणी और कई अग्रणियों के साथ ही सिन्धी समाज के लोग और अन्य नागरिक भी उपस्थित थे।

.....................
आखिर क्यों रहा खास 11वा सामूहिक विवाह सम्मेलन
इस विवाह सम्मेलन की खास बात यह थी की पहली बार लड़कियों की बारात निकाली गई थी, जी वह भी विंटेज गाडियों मैं. 

Leave a Reply

%d bloggers like this: