टेक्नोलॉजी के विनियोग से बनाएंगे भ्रष्टाचार मुक्त गुजरातः मुख्यमंत्री

4 years of modi government
मोदी सरकार – 4 साल की उपलब्धियां
May 30, 2018
pm modi in forensic university inauguration
पुलिस, फॉरेंसिक साइंस और न्यायतंत्र में गुजरात ने श्रेष्ठ कार्य किया
August 24, 2018

टेक्नोलॉजी के विनियोग से बनाएंगे भ्रष्टाचार मुक्त गुजरातः मुख्यमंत्री

vijay rupani at surat

मुख्यमंत्री श्री विजय रूपाणी ने कहा कि टेक्नोलॉजी के विनियोग से लोक-केंद्रित सभी प्रक्रियाओं को ऑनलाइन बनाकर तथा कानून में सुधार के जरिए भ्रष्टाचार मुक्त गुजरात के निर्माण का संकल्प किया है और राज्य सरकार उस दिशा में आगे बढ़ रही है। रविवार को सूरत में आयोजित एक समारोह में उन्होंने यह बात कही।

इंडिया न्यूज गुजराती और चेम्बर ऑफ कॉमर्स के संयुक्त तत्वावधान में सूरत के सरसाणा नेशनल कंवेन्शन सेंटर में मुख्यमंत्री ने सूरत की प्रतिष्ठित हस्तियों को ‘सूरत ना शिरोमणी’ सम्मान से नवाजा। इसके अंतर्गत हीरा उद्योग के अग्रणी गोविंदभाई धोलकिया, सवजीभाई धोलकिया, समाजसेवी और अनाथ बेटियों के पिता तुल्य महेशभाई सवाणी, स्वास्थ्य के क्षेत्र में उत्तम कार्य के लिए इंटरनेशनल गोल्ड स्टार अवार्ड विजेता डॉ. प्रफुल्लभाई शिरोया, हाल ही में आयोजित कॉमनवेल्थ खेल में टेबल टेनिस में स्वर्ण पदक हासिल करने वाले हरमित देसाई के अलावा शहर के श्रेष्ठी प्रदीप जरीवाला और निलेश मांडलेवाला का अवार्ड और प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मान किया गया। मुख्यमंत्री ने रांदेर स्थित इंडिया न्यूज गुजरात के स्टूडियो का उद्घाटन भी किया।

इंडिया न्यूज गुजरात के निदेशक हेली राव के साथ संवाद के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात समूचे देश में चर्चा का केंद्र है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी भी गुजराती हैं। महात्मा गांधी, सरदार वल्लभभाई पटेल और मोरारजी देसाई जैसे रत्न गुजरात ने देश को दिए हैं।

उन्होंने कहा कि लोगों को सरकारी कार्यालयों में धक्के न खाने पड़ें इसके लिए राज्य सरकार पारदर्शिता और दूरदर्शिता के साथ टेक्नोलॉजी के उपयोग की दिशा में आगे बढ़ रही है। भवन निर्माण के लिए नक्शों की ऑनलाइन मंजूरी के बाद अब गैर-कृषि (एनए) की भी ऑनलाइन मंजूरी की प्रक्रिया शुरू करने की प्रतिबद्धता उन्होंने व्यक्त की।

वाइब्रेंट समिट को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में श्री रूपाणी ने कहा कि वाइब्रेंट समिट के जरिए गुजरात ने वैश्विक फलक पर अपनी साख स्थापित की है। दुनिया के अनेक देश इस समिट में भागीदार बनते हैं। उन्होंने कहा कि धोलेरा में ५ हजार मेगावाट क्षमता का सोलर प्लांट तैयार हो रहा है। गुजरात ग्रीन एनर्जी की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। राज्य के करीब १० स्थानों पर समुद्री खारे पानी को मीठा बनाने के डिसेलिनेशन प्लांट स्थापित किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि जनता ने भ्रष्टाचार मुक्त सरकार पर विश्वास जताया है। सरकार की नीयत और निष्ठा पर गुजरात की जनता ने अपना भरोसा व्यक्त किया है।

गुजरात में युवाओं को कौशलवान बनाकर रोजगार उपलब्ध कराने के राज्य सरकार के दृढ़ संकल्प का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री अप्रेंटिसशिप योजना के तहत गुजरात के एक लाख युवाओं को कौशलवान बनाकर उद्योग और सर्विस सेक्टर में कुशल मानवबल उपलब्ध कराया जाएगा। रोजगार मुहैया कराने में गुजरात अव्वल रहा है। युवाओं को अप्रेंटिसशिप के साथ राज्य सरकार, केंद्र सरकार और उद्योगों की ओर से तीन-तीन हजार रुपए दिए जाएंगे।

मा अमृतम योजना, शिक्षा क्षेत्र में ज्ञान कुंज प्रोजेक्ट, आदिवासी क्षेत्रों में जनभागीदारी से मेडिकल कॉलेजों की स्थापना और शैक्षणिक वाई-फाई जोन जैसी योजनाओं की श्री रूपाणी ने विस्तार से जानकारी दी।

कार्यक्रम में स्वास्थ्य राज्य मंत्री किशोरभाई कानाणी, सांसद श्रीमती दर्शनाबेन जरदोष, महापौर श्रीमती अस्मिताबेन शिरोया, विधायक श्रीमती झंखनाबेन पटेल, श्रीमती संगीताबेन पाटिल, कांतिभाई बल्लर, विवेक पटेल, वीनुभाई मोरड़िया, प्रवीणभाई घोघारी, चेम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष हेतल मेहता सहित महानगर के अग्रणी उपस्थित थे।

Comments are closed.

%d bloggers like this: