मुख्यमंत्री ने विसनगर में किया गुजरात साइंस कार्निवल-२०१८ का उद्घाटन

whatsapp business logo
WhatsApp ने नया ऐप लॉन्च किया – WhatsApp business
January 24, 2018
doordarshan sindhi channel
सिन्धी चैनल के लिए पिटीशन साइन
February 1, 2018

मुख्यमंत्री ने विसनगर में किया गुजरात साइंस कार्निवल-२०१८ का उद्घाटन

मुख्यमंत्री श्री विजय रूपाणी ने घोषणा की है कि गुजरात के चार जोन पाटण, भुज, वड़ोदरा और राजकोट में प्रादेशिक विज्ञान संग्रहालय का निर्माण किया जाएगा। श्री रूपाणी ६९वें गणतंत्र दिवस के राज्यस्तरीय समारोह के अंतर्गत गुरुवार को मेहसाणा जिले के विसनगर की विसनगर सांकलचंद पटेल यूनिवर्सिटी में आयोजित गुजरात साइंस कार्निवल-२०१८ के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि इन संग्रहालयों के निर्माण के चलते युवा सृजनात्मक नवाचार, डिजाइन लेब और बायोटेक्नोलॉजी जैसे क्षेत्रों में आगे बढ़कर नए पेटेंट कराएंगे। विज्ञान मानव जाति के कल्याण में सहायक हो इसके लिए आगामी दिनों में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सामूहिक प्रयासों के जरिए गुजरात नए कीर्तिमान स्थापित करेगा।

श्री रूपाणी ने कहा कि प्रकृति के रहस्यों और सुविधाओं की खोज तथा देश के विकास के लिए युवाओं में जिज्ञासा वृत्ति के विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा सक्रिय प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने युवाओं से देश की सुरक्षा, समृद्धि और विकास के लिए संकल्पबद्ध बनने की अपील की।

उन्होंने कहा कि गुजरात साइंस कार्निवल-२०१८ में युवाओं ने विभिन्न ८५ विषयों पर आधारित आकर्षक प्रोजेक्ट्स प्रस्तुत किए हैं। इससे नए विचार और नवोन्मेष के जरिए रचनात्मक प्रवृत्ति को गति मिलेगी। प्रामाणिकता और आदर्शों की राह पर चलते हुए उत्तर गुजरात की भावी पीढ़ी के लिए अपना समूचा जीवन खपाने वाले स्व. सांकलचंदभाई पटेल का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष श्री अमितभाई शाह के पैतृक जिले महेसाणा ने देश को श्रेष्ठ नेतृत्व दिया है। उप मुख्यमंत्री श्री नितिनभाई पटेल ने कहा कि इस कार्निवल के आयोजन ने सांकलचंद पटेल यूनिवर्सिटी को गौरव दिलाया है। वहीं, रोग निदान और रक्तदान कैंप सहित विज्ञान, तकनीक और स्वास्थ्य क्षेत्र के सुंदर कार्यक्रमों के आयोजन से सामाजिक प्रवृत्तियों को बल प्रदान किया है।

श्री पटेल ने महेसाणा जिले में पहली बार वॉल पेंटिंग की थीम के आयोजन के लिए प्रशासन को बधाई दी।
उन्होंने कहा कि देश के युवाओं में राष्ट्रभावना को ज्यादा मजबूत बनाने और देश की सुरक्षा, समृद्धि और प्रगति के लिए प्रधानमंत्री ने कई अहम निर्णय लिए हैं। सांसद श्रीमती जयश्रीबेन पटेल ने मिसाइल मैन के नाम से जाने जाने वाले पूर्व राष्ट्रपति श्री अब्दुल कलाम को याद करते हुए कहा कि उन्होंने साइंस और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अहम योगदान दिया था। इस मौके पर मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री ने स्व. सांकलचंद पटेल की प्रतिमा को पुष्पांजलि अर्पित की।

उल्लेखनीय है कि इस दो दिवसीय साइंस कार्निवल में १०० से अधिक स्कूलों के सात हजार छात्र, विविध औद्योगिक इकाईयों और कॉलेजों के युवा भाग ले रहे हैं। इनोवेटिव आइडियाज के अनेक मॉडल यहां युवाओं द्वारा प्रस्तुत किए गए हैं। इसके अलावा, नई टेक्नोलॉजी और रोबोटिक्स जैसे मॉडल ने लोगों को काफी प्रभावित किया। स्कूली छात्रों के लिए साइंस क्विज, लेन गेमिंग जैसी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया है।

उधर, सांकलचंद पटेल विद्याधाम में आयोजित वॉल पेंटिंग में ३०० से अधिक चित्रकारों ने शिरकत की। कलाकारों की जीवंत प्रस्तुति को देखकर लोग मंत्रमुग्ध हो गए। विसनगर की अत्याधुनिक नूतन जनरल हॉस्पिटल में सर्व रोग निदान कैंप सहित महारक्तदान शिविर का आयोजन भी किया गया था। निदान कैंप में लगभग २५० लोगों ने अपनी जांच करवाई जबकि रक्तदान शिविर में करीब ५०० लोगों ने रक्तदान किया। कैंप के तहत संजीवनी रथ टीम द्वारा महिलाओं के लिए गर्भाशय के कैंसर, स्तन की स्क्रीनिंग कर निदान करने के साथ ही जानकारी दी गई। कार्यक्रम में विसनगर के विधायक ऋषिकेशभाई पटेल, पूर्व विधायक नारायणभाई पटेल, सांकलचंद पटेल यूनिवर्सिटी के चेयरमैन प्रकाशभाई पटेल, रजिस्ट्रार परिमल त्रिवेदी, महेसाणा के जिला प्रभारी सचिव धनंजय द्विवेदी, जिला कलक्टर एच.के. पटेल, जिला विकास अधिकारी मनोज दक्षिणी और सामाजिक अग्रणी सोमाभाई मोदी सहित बड़ी संख्या में नागरिक एवं छात्र उपस्थित थे।

Comments are closed.